Dhantrayodashi Puja Vidhi in Hindi, How to Do Dhanteras Puja at Home, How to Do Dhanteras Puja, Dhanteras Puja Vidhi in Hindi Language


Diwali Festival begins on Dhanteras. Lakshmi puja begins on this day. I am imparting to you how to do Yama Deepdan, Dhanwantari puja and Lakshmi puja on Dhanteras.

how to do dhanteras puja at home in hindi 
Dhanteras Puja Vidhi 

Dhanteras Puja Vidhi in Hindi



शाम में तारों  को देखने के बाद, घर की महिलाएँ पूजा के लिए इकट्ठी होती हैं. कुछ घरों में दोनों पुरुषों और महिलाओं पूजा करते हैं.

4 बाती दीपक पाटा पर रखा जाता हैं. तेल घी दीपक के चार बाती में डाला जाता हैं. कौड़ी खोल दीपक पर रखा जाता हैं. दीपक जलाया जाता है. यह यमदीप के रूप में जाना जाता है. यह दीपक यमराज और पितरो के परिवार के पूर्वजों  का प्रतीक हैं.

पंचपत्रा से कुछ पानी दीपक के आसपास छिड़का जाता है, रोली, चावल और पैसा पूजा के साथ किया जाता है. पवित्र मंत्रो का जाप किया जाता हैं. चार सुहाली और थोड़ा  पेठे की पेशकश  की जाती हैं. श्री  गणेश और लक्ष्मी की आरती की जाती हैं. कुछ लोग खील और बताशा की पेशकश भी करते हैं. महिलाए दीपक के चारो और पूजा प्रदर्शन करती हैं और प्रणाम करती हैं. घर परिवार की अविवाहित लड़की पूजा में बैठे सभी सदस्यो को रोली से तिलक लगाती हैं.

परिवार का एक पुरुष सदस्य सर पर कपडा रख कर एक जलता हुआ दीपक उठा कर घर के मुख्य द्वार के दाहिने तरह रख देता है. उस व्यक्ति को फिर घर के बड़े दक्षिणा देते है. पूजा समाप्ति के पश्चात घर के सभी जन घर के बड़ो को प्रणाम कर आशीर्वाद लेते है.

Related Articles:

Dhanteras Puja MuhuratNarak Chaturthi Puja Vidhi, Diwali Puja Vidhi,
Govardhan Puja Vidhi, Bhai Dooj Puja Vidhi


Post a Comment

 
Top